Friday, June 26, 2020

नई मुसीबतों को दावत देता चीन का " डॉग मीट फेस्टिवल"

चीन में हर साल 10,000 कुत्ते मार दिए जाते हैं। यह त्यौहार यूलिन, ग्वांगझू, शहर में हर साल जून की गर्मियों के आखिरी दस दिनों में हर साल दस दिनों तक चलने वाले " युलीन डॉग मीट फेस्टिवल" का आयोजन किया जाता है। 
यही कुत्तों को खाने के लिए खरीदा और बेचा जाता है। आवारा कुत्तों को पकड़ा जाता है और पालतू कुत्तों को उनके मालिक के घर से चुराया जाता है। उन्हें चुराकर बड़े बड़े ट्रकों में ठूंस ठूंस कर भरा जाता है। जिससे कई कुत्ते तो भूख प्यास के मर जाते हैं। फिर पिंजरों में भरकर वेट मार्केट में लाकर मारा जाता है और किलो के भाव बेचा जाता है। यही वेट मार्केट कई तरह के संक्रमण केंद्र बन जाते है। 



हालाकि चीन में सभी लोग कुत्ते का मांस नहीं खाते पर इसे खाने वाले लोगों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। स्थानीय संस्कृति के अनुसार, कुत्तों पर अत्याचार करना और उन पर जोर देना स्वाद को तीव्र करता है और स्थानीय लोगों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है जो उनका उपभोग करते हैं। चीन में कुत्ते पालने वाले और कुत्ते खाने वालों में द्वंद की स्थिति हमेशा बनी रहती है।
‌ पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (2013 संशोधन) के पशु महामारी निवारण कानून के अनुसार, कुत्तों को टीका लगाने की आवश्यकता है।‌ चीन इनका व्यापार रोक तक नहीं पाया है। कुत्तों को खाने के लिए, आमतौर पर, टीकाकरण नहीं किया जाता है, इसलिए वे परिवहन या बेचने के लिए अवैध हैं।
इन आधारों पर, और सुरक्षा और उपभोग दोनों कानूनों के आधार पर, यूलिन डॉग मीट फेस्टिवल न केवल अत्यधिक अवैध होना चाहिए, बल्कि इसके उपभोग के लिए अत्यधिक जोखिम भी है। कोरोना संकट के बीच इस तरह के डॉग मीट फेस्टिवल का आयोजन फिर किसी मुसीबत या कोरोना की दूसरी किश्त को दावत दे सकता है।

No comments:

Post a Comment

Best

शायरी

ऐसा था नहीं जैसा अब मैं बन गया हूं , चलते चलते एक जगह थम गया हूं  लोगों के विचार में फसा एक झमेला हूं मैं, तूझे लगता है कि मैं खुश हूं, पर म...