Sunday, July 19, 2020

आईपीएल 2020 के होने की संभावनाएं

क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक अच्छी खबर है कि अगर इस बार ऑस्ट्रेलिया में होने वाला आईसीसी टी 20 विश्व कप स्थगित होता है तो फटाफट क्रिकेट यानि आईपीएल यूएई (संयुक्त राज्य एमिरेट्स) में कराया जा सकता है।
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल की शीर्ष परिषद इस बात पर राज़ी है कि अगर आईसीसी द्वारा ऑस्ट्रेलिया में  इस बार अक्टूबर- नवंबर में आयोजित टी20 विश्वकप स्थगित होता है तो इसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के निर्णय लेने के बाद आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक की सहमति से यूएई में कराया जा सकता है।
यूएई में वर्ष 2014 में आईपीएल के आधे सत्र का आयोजन हो चुका है इस वजह से यहां की परिस्थितियों से बीसीसीआई अवगत है, यहां बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हैं, अन्य देशों से संपर्क मार्ग भी अच्छा है और क्वारेंटाइन समय भी कम है, इसे आईपीएल के लिए उपयुक्त बनाता है।

कोरोना के चलते हुए बदलावों के कारण घरेलू क्रिकेट घाटे में है और यह आयोजन सफल होने से उसकी भरपाई हो पाएगी। अप्रैल-मई में स्थगित होने वाले आईपीएल का भविष्य अब आईसीसी के विश्वकप आयोजन के निर्णय पर आधारित हो गया है।


वैसे पिच पर क्रिकेट का आगाज़ इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच होने वाले टेस्ट मैचों से हो चुका है, पर यहां की ही तरह बायो सिक्योरिटी प्रोटोकॉल का सख्त तरीक़े से पालन करना जरूरी होगा। मैचों के आयोजन के दौरान कई नए नियम देखे जा सकते हैं जो कोरोना से बचने में मददगार साबित हो सकते हैं।
अंतिम फैसला आईपीएल गवर्निंग काउंसिल और बीसीसीआई को लेना है।
आशा है कि जल्द ही घरेलू क्रिकेट के तूफ़ानी रूप का आयोजन किया जाए।

No comments:

Post a Comment

Best

शायरी

ऐसा था नहीं जैसा अब मैं बन गया हूं , चलते चलते एक जगह थम गया हूं  लोगों के विचार में फसा एक झमेला हूं मैं, तूझे लगता है कि मैं खुश हूं, पर म...